TAFCOP Portal – आपके आधार कार्ड पर कितनी सिम एक्टिव है tafcop.dgtelecom.gov पर जांचें

TAFCOP Portal:- भारत में दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने ग्राहकों को उनके नाम के तहत पंजीकृत मोबाइल कनेक्शन की मात्रा की निगरानी और नियंत्रण में सहायता करने के लिए टैफकॉप पोर्टल बनाया। धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स को टैफकॉप कहा जाता है। TAFCOP से संबंधित मुख्य बातें, उद्देश्य, लाभ, महत्व, नए मोबाइल ग्राहकों के लिए सत्यापन दिशानिर्देश, पंजीकृत कनेक्शन की जांच करने की प्रक्रिया, लॉगिन प्रक्रिया, कैसे जांचें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है या नहीं, कैसे सहित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरी पोस्ट पढ़ें। अपने फ़ोन नंबर को आधार से जोड़ने के लिए, और भी बहुत कुछ।

नोट:- भारत सरकार के नवीनतम अपडेट के अनुसार, टेस्को पोर्टल की सेवाओं को अब नए लॉन्च किए गए संचार साथी पोर्टल के साथ विलय कर दिया गया है । नागरिक TAFCOP पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधाओं का लाभ हाल ही में लॉन्च किए गए संचार साथी पोर्टल पर आधिकारिक वेबसाइट यानी https://www.sancharsathi.gov.in/ के माध्यम से उठा सकते हैं।

TAFCOP पोर्टल 2023-24

दूरसंचार से संबंधित धोखाधड़ी की जांच के लिए, भारत सरकार ने एक केंद्रीय एजेंसी के रूप में डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट की शुरुआत की। इसे हासिल करने के लिए यह अन्य वित्तीय संस्थानों और संचार आपूर्तिकर्ताओं के साथ सहयोग करेगा। टेलीकॉम एनालिटिक्स उपभोक्ता संरक्षण और धोखाधड़ी प्रबंधन के लिए एक तकनीक है। TAF-COP को अनचाहे व्यावसायिक संदेशों से संबंधित शिकायतों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया था। TAFCOP पोर्टल एक ऐसा मंच है जो ग्राहकों के हितों की रक्षा करने और धोखाधड़ी की पहचान करने और रोकने के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स का उपयोग करता है।

ग्राहक इसका उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि उनके साथ कितने मोबाइल कनेक्शन जुड़े हुए हैं और यदि उन्हें कोई अनधिकृत या अत्यधिक कनेक्शन मिलता है तो वे उचित कार्रवाई कर सकते हैं। वर्तमान DoT आवश्यकताओं के अनुसार, टैफकॉप उन ग्राहकों को अतिरिक्त रूप से एसएमएस अलर्ट प्रदान करता है जिनके नाम पर नौ से अधिक मोबाइल कनेक्शन हैं।

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TAFCOP डीजीटेलीकॉम पोर्टल की मुख्य विशेषताएं

नामTAFCOP पोर्टल
पूर्ण प्रपत्रधोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स
द्वारा शुरू किया गयादूरसंचार विभाग (DoT)
लाभार्थियोंभारतीय दूरसंचार ग्राहक
उद्देश्यधोखाधड़ी के मामलों और अनधिकृत मोबाइल कनेक्शन को कम करने के लिए
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.sancharsathi.gov.in/

TAFCOP पोर्टल उद्देश्य

TAFCOP वेबसाइट का उद्देश्य ग्राहकों और सिम कार्ड उपयोगकर्ताओं को यह पुष्टि करने में मदद करना है कि उनके नाम के साथ कितने सक्रिय मोबाइल कनेक्शन जुड़े हुए हैं और उनके पास मौजूद किसी भी अन्य कनेक्शन को नियमित करना है। ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म (सीएएफ) आमतौर पर सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

TAFCOP के फायदे

टैफकॉप के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • जब नौ या अधिक सिम कार्ड एक ही आईडी कार्ड से जुड़े होते हैं तो TAFCOP पोर्टल के माध्यम से सूचनाएं भेजी जाती हैं।
  • अपने सिम कार्ड के कनेक्शन को सत्यापित करना आसान बनाएं और अलर्ट के साथ सुरक्षा बढ़ाएं।
  • फ्रॉड के मामलों से हमारी रक्षा करें।
  • टैफकॉप पोर्टल पर लॉग इन करना काफी आसान है।

पोर्टल का महत्व

  • टैफकॉप महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ग्राहकों को धोखाधड़ी और पहचान की चोरी से सुरक्षित रखता है। टैफकॉप मोबाइल कनेक्शन से उत्पन्न होने वाले कुछ सामान्य धोखाधड़ी प्रकारों की पहचान करने और उन्हें रोकने में मदद करता है:
  • टैफकॉप का उपयोग अनधिकृत कॉल फ़ॉरवर्डिंग का पता लगाने के लिए किया जा सकता है, जो तब होता है जब इनकमिंग कॉल को आपकी सहमति के बिना किसी भिन्न नंबर पर अग्रेषित किया जाता है और परिणामस्वरूप लागत में वृद्धि होती है।
  • ऐसा तब होता है जब कोई आपके नंबर वाला एक नकली सिम कार्ड प्राप्त करता है और इसका उपयोग आपके बैंक खातों, वन-टाइम पासवर्ड और अन्य गोपनीय जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने के लिए करता है।
  • टैफकॉप पोर्टल उन परिस्थितियों का पता लगाने के लिए आवश्यक है जब किसी ने आपके नंबर पर अंतरराष्ट्रीय रोमिंग को अधिकृत किया हो, जिससे कभी-कभी महंगा अंतरराष्ट्रीय कॉल या डेटा उपयोग हो सकता है।
  • यदि आप अपने मोबाइल कनेक्शन पर धोखाधड़ी वाले व्यवहार के कोई संकेत देखते हैं, तो आप सक्रिय रूप से उनकी जांच करने के लिए टैफकॉप का उपयोग कर सकते हैं और दूरसंचार विभाग (डीओटी) या अपने सेवा प्रदाता को जितनी जल्दी हो सके किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • टैफकॉप उन परिस्थितियों की पहचान करने में भी सहायता करता है जिनमें कोई व्यक्ति पहचान दस्तावेजों का उपयोग करके अवैध उद्देश्यों के लिए आपके नाम पर मोबाइल कनेक्शन प्राप्त करता है।

नए मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए सत्यापन दिशानिर्देश

इस पत्र में WP(C) संख्या 285/2010 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले और DOT (TAFCOP) में एक संयुक्त विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर नए मोबाइल ग्राहकों के आवश्यक सत्यापन के संबंध में अंतिम निर्देश शामिल हैं। आप ट्राई पोर्टल का उपयोग करके इन निर्देशों को देख सकते हैं।

  • सिम बिक्री केंद्र में जमा करते समय सीएएफ फॉर्म के साथ एक फोटो, पहचान का प्रमाण (पीओआई), और पते का प्रमाण (पीओए) शामिल किया जाना चाहिए।
  • लेन-देन स्वीकार करने के लिए ग्राहक का नाम, जारी करने की तारीख, उनका सेल नंबर, पीओआई, पीओए और पीओएस स्टैम्प प्रदान करें।
  • फॉर्म की फोटो की तुलना वास्तविक पहचान और पते के प्रमाण वाले दस्तावेजों से करते समय, सिम बिक्री केंद्र प्रतिनिधि यह सत्यापित करेगा कि ग्राहक की फोटो फाइल पर मौजूद फोटो से मेल खाती है।
  • लाइसेंस जारी करने वाले नेटवर्क कर्मचारी द्वारा डेटाबेस में सभी क्लाइंट डेटा को अपडेट करने और यह इंगित करने के बाद कि सभी दस्तावेज़ों की समीक्षा की गई है और उन्हें वहां सहेजा गया है, नया सिम सक्षम हो जाएगा।
  • बिक्री स्थल पर काम करने वाले कर्मचारी को डेटाबेस में मोबाइल सिम की बिक्री और चालू होने की तारीख दर्ज करने के अलावा ग्राहक के हस्ताक्षर को सत्यापित करना होगा।
  • एक बार जब आप अपना मोबाइल नंबर सक्रिय कर लेते हैं, तो टेली-सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ग्राहक सेवा को फोन पर अपना पता और पहचान का प्रमाण दें।
  • कृपया ध्यान रखें कि सक्रिय सिम कार्ड बेचने पर सिम बंद हो जाएगी और 50,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।
  • प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में कनवर्ट करते समय दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • चूंकि पीओएस स्टाफ यह सत्यापित करेगा कि प्रदान किए गए सहायक दस्तावेज के आधार पर सभी डेटा सटीक और वैध है, सुनिश्चित करें कि सीएएफ फॉर्म त्रुटि मुक्त है क्योंकि नेटवर्क प्रदाता इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

TAFCOP पोर्टल पर पंजीकृत कनेक्शन की जाँच करने की प्रक्रिया

TAFCOP पोर्टल पर पंजीकृत कनेक्शन की जांच करने के लिए आवेदक को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा

  • सबसे पहले TAFCOP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://www.sancharsathi.gov.in/ पर जाएं।
  • वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा
  • अब, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर क्लिक करें
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • सत्यापन के लिए प्राप्त ओटीपी को निर्दिष्ट स्थान पर दर्ज करें
  • अब, जब ओटीपी सफलतापूर्वक सत्यापित हो जाएगा, तो पंजीकृत ऑनलाइन कनेक्शन आपकी स्क्रीन पर खुल जाएंगे

पोर्टल पर लॉगइन कैसे करें

आवेदक को TAFCOP पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा

  • सबसे पहले TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://www.sancharsathi.gov.in/ पर जाएं।
  • वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा
  • लॉगिन टैब पर क्लिक करें
  • आपकी स्क्रीन पर लॉगिन पेज खुल जाएगा
  • अब, अपना पंजीकृत यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें
  • इसके बाद कैप्चा कोड डालें
  • अंत में, लॉगिन बटन पर क्लिक करें और आप अपने पंजीकृत खाते में लॉग इन हो जाएंगे

कैसे जांचें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है या नहीं

यह जांचने के लिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है या नहीं, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

  • सबसे पहले TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट यानी https://www.sancharsathi.gov.in/ पर जाएं।
  • वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा
  • अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें
  • यदि आपका मोबाइल नंबर और आधार लिंक है तो आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। अपने मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के लिए प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • यदि आपका फ़ोन नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आपको अधिसूचना प्राप्त होगी; आपका मोबाइल नंबर हमारे रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है.

अपने फ़ोन नंबर को आधार से कैसे जोड़ें?

उपयोगकर्ता को अपने आधार और मोबाइल नंबर को लिंक करने के लिए नीचे सूचीबद्ध कार्य करने होंगे:

  • आप आधार अपडेट/सुधार फॉर्म को यूआईडीएआई वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या अपने पड़ोस के आधार केंद्र से ले सकते हैं।
  • आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें, और अपने आधार कार्ड की एक प्रति और एक चित्र आईडी (पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता आईडी, आदि) संलग्न करें।
  • आधार केंद्र पर, फॉर्म पूरा करें ताकि आपकी बायोमेट्रिक्स और जनसांख्यिकीय जानकारी सत्यापित की जा सके।
  • आपको एक पावती पर्ची प्राप्त होगी और कुछ दिनों में आपका सेलफोन नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।
  • वैकल्पिक रूप से, दूरसंचार सेवा प्रदाता के स्टोर पर जाएं, अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर प्रदान करें, और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके खुद को प्रमाणित करें।
  • एक बार सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको सबमिट करना होगा।

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