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IGRSUP Portal – संपत्ति पंजीकरण, खोज संपत्ति, नई नियुक्ति

By Sneha Shukla / July 4, 2020 December 22, 2020

IGRSUP Portal, IGRS यूपी, स्टाम्प और पंजीकरण, यूपीआईजीआरएस, igrsup.gov.in: नमस्कार, उत्तर प्रदेश के लोग। आपको जानकर खुशी होगी, उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टाम्प और पंजीकरण विभाग (IGRSUP) की आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी संपत्ति और विवाह पंजीकरण सुविधा ऑनलाइन शुरू की है। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से, राज्य के नागरिक अपनी संपत्ति और विवाह रजिस्ट्री को आसान तरीके से प्राप्त कर सकेंगे।

IGRSUP Portal - संपत्ति पंजीकरण, खोज संपत्ति, नई नियुक्ति

The IGRSUP Portal विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है जैसे कि रियल एस्टेट पंजीकरण, विवाह पंजीकरण और उत्तर प्रदेश के लोगों को प्रमाणित प्रति। प्रिय दोस्तों, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से IGRSUP UP संपत्ति और विवाह पंजीकरण से संबंधित सभी सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। तो हम आपको सुझाव देते हैं कि कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Table of Contents

  • IGRSUP Portal क्या है?
  • महत्वपूर्ण लिंक
    • IGRSUP अवलोकन
  • IGRS UP पोर्टल का उद्देश्य
  • IGRSUP पोर्टल की विशेषताएं
  • IGRSUP पोर्टल में संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?
  • संपत्ति पंजीकरण के लिए नियुक्ति कैसे प्राप्त करें?
  • पोर्टल में अपनी संपत्ति कैसे खोजें?
  • IGRSUP पोर्टल दिशानिर्देश
  • IGRSUP Uttar Pradesh Property Registration
  • नई पंजीकरण प्रक्रिया
  • संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे प्राप्त करें?
  • FAQs

IGRSUP Portal क्या है?

स्टांप और पंजीकरण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण विभाग है। यह विभाग (IGRSUP) मुख्य रूप से अचल संपत्ति के दस्तावेजों के पंजीकरण से संबंधित है। इसके अलावा, अन्य प्रकार के दस्तावेज़ भी पार्टियों के विकल्प पर पंजीकृत होते हैं।

दस्तावेजों की रजिस्ट्री के अलावा, यह विभाग पंजीकृत दस्तावेजों को संरक्षित करता है और दस्तावेजों को जनता के लिए सुलभ बनाता है। यह विभाग (IGRSUP) भारतीय स्टाम्प अधिनियम के तहत दस्तावेजों पर देय स्टाम्प ड्यूटी भी एकत्र करता है। स्टांप ड्यूटी उत्तर प्रदेश सरकार में राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है।

महत्वपूर्ण लिंक

  • निवेश फ्रेंडली वेबसाइट के माध्यम से औद्योगिक संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन करें
  • sसंपत्ति का पंजीकरण
  • सपत्ति पंजीकरण नियुक्ति
  • खोजें संपत्ति
  • संपत्ति ब्यौरा
  • विवाह पंजीकरण
  • आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन
  • नि: शुल्क प्रमाण पत्र / बारह वर्षीय
  • कर्मों की प्रमाणित प्रति

IGRSUP अवलोकन

प्रणालीएकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (IGRS), यूपी
प्राधिकरणस्टाम्प और पंजीकरण विभाग उत्तर प्रदेश
राज्यउत्तर प्रदेश
पोर्टल का नामस्टाम्प और पंजीकरण विभाग
विषयसंपत्ति पंजीकरण और विवाह पंजीकरण
आधिकारिक पोर्टलhttps://igrsup.gov.in/

IGRS UP पोर्टल का उद्देश्य

  • स्टांप और पंजीकरण विभाग की सभी सुविधाएं इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिकों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
  • उत्तर प्रदेश सरकार और नागरिकों के बीच पारदर्शिता को बढ़ावा देना।
  • पहले लोगों को अपनी संपत्ति पंजीकृत करने के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करना पड़ता था, लेकिन अब लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं।
  • इस अतिरिक्त सुविधा के शुरू होने से यूपी के नागरिकों का समय भी बचेगा।

IGRSUP पोर्टल की विशेषताएं

जो लोग उत्तर प्रदेश में संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट (Url-https: //igrsup.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और यह पोर्टल उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण के तहत विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रहा है। हम आपको नीचे इन सभी सुविधाओं को विस्तार से प्रदान कर रहे हैं।

  1. निवेश फ्रेंडली वेबसाइट के माध्यम से औद्योगिक संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन करें
  2. संपत्ति का पंजीकरण
  3. संपत्ति पंजीकरण नियुक्ति
  4. खोजें संपत्ति
  5. संपत्ति ब्यौरा
  6. विवाह पंजीकरण
  7. आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन
  8. नि: शुल्क प्रमाण पत्र / बारह वर्षीय
  9. कर्मों की प्रमाणित प्रति

IGRSUP पोर्टल में संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप अपने उत्तर प्रदेश संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। हमारा सुझाव है कि आप सभी चरणों को ध्यान से पढ़ें।

  • IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – यहां क्लिक करें
IGRSUP Portal - संपत्ति पंजीकरण, खोज संपत्ति, नई नियुक्ति
  • IGRSUP पोर्टल के इस मुख पृष्ठ पर, आपको संपत्ति पंजीकरण के नीचे आवेदन विकल्प दिखाई देगा।
IGRSUP Portal - संपत्ति पंजीकरण, खोज संपत्ति, नई नियुक्ति
  • उसके बाद, आपको दो विकल्प दिखाई देंगे नया एप्लिकेशन और उपयोगकर्ता लॉगिन। अब आपको New Application बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, आपके सामने संपत्ति पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
IGRSUP Portal - संपत्ति पंजीकरण, खोज संपत्ति, नई नियुक्ति
  • जिला तहसील, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, आदि जैसे पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरने के बाद कार्यवाही अनुभाग पर क्लिक करें।
IGRSUP Portal - संपत्ति पंजीकरण, खोज संपत्ति, नई नियुक्ति
  • सफल पंजीकरण के बाद, आपको एक आवेदन संख्या मिलेगी। इस एप्लिकेशन को भविष्य के लिए सुरक्षित रखें। अब अगले चरण पर आगे बढ़ें।
IGRSUP पोर्टल में संपत्ति पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?
  • इसके बाद आपको igrsup पोर्टल पर लॉगिन करना होगा, आपको दिए गए एप्लिकेशन नंबर और आपके द्वारा बनाए गए पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा, और आगे की सभी जानकारी को सही तरीके से भरना होगा और अंत में, आपको अपना विवरण जमा करना होगा।

संपत्ति पंजीकरण के लिए नियुक्ति कैसे प्राप्त करें?

उत्तर प्रदेश के नागरिक, जिन्होंने IGRSUP पोर्टल से संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और अब संपत्ति पंजीकरण नियुक्ति लेना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले, आवेदक को IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा, इस होम पेज पर आपको “संपत्ति पंजीकरण नियुक्ति” का विकल्प दिखाई देगा। चित्र में दिखाए अनुसार इस विकल्प पर क्लिक करें।
संपत्ति पंजीकरण के लिए नियुक्ति कैसे प्राप्त करें?
  • उसके बाद, आपको अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा। सफल लॉगिन के बाद, सभी आवश्यक जानकारी का चयन किया जाता है और एक नियुक्ति मिलेगी।

पोर्टल में अपनी संपत्ति कैसे खोजें?

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। इस विकल्प के तहत, आप कभी भी कहीं से भी आसान जानकारी प्रदान कर सकते हैं, आप किसी भी संपत्ति की खोज कर सकते हैं।

  • इस चरण में, आपको IGRSUP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस आधिकारिक वेबसाइट पर, आपको संपत्ति विकल्प पर क्लिक करना होगा।
पोर्टल में अपनी संपत्ति कैसे खोजें?
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फ्रंट पेज खुलेगा। इस पृष्ठ पर आपको दिए गए विकल्पों में से एक को आपकी सुविधा के अनुसार चुना जाता है।
पोर्टल में अपनी संपत्ति कैसे खोजें?
  • विकल्प चुनने के बाद, फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे संपत्ति का पता, तहसील पंजीकरण कार्यालय, गांव, आदि भरे।

IGRSUP पोर्टल दिशानिर्देश

  1. आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आवेदन फॉर्म भरना अनिवार्य है।
  2. आवेदन पत्र भरने से पहले, निम्नलिखित तैयारी अनिवार्य करें।
  3. आवेदकों को अपना पासवर्ड बनाना चाहिए और अपना आवेदन नंबर और पासवर्ड सहेजना चाहिए।
  4. ठहरने के पृष्ठ में वही पता भरा गया है, जिसका प्रमाण पत्र आप अपवाद बना रहे हैं।
  5. फोटो, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र अपलोड करना अनिवार्य है।
  6. स्पष्ट रूप से अपने इलाके / गाँव का नाम स्थानीयता / गाँव के विकल्प पर भरें।
  7. वर-वधू को शपथ पत्र अपलोड करना भी अनिवार्य है। हलफनामे के प्रारूप की सूची नीचे दी गई है।
  8. पूर्ण रिटर्न भरने के बाद: किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर पहले से भरे हुए पत्र को अच्छी तरह से जांच लें, संबंधित विकल्प पर जाएं, सही करें और एक बार फिर पूर्णता की जांच करके पूरा विवरण भरें।
  9. फॉर्म भरने के बाद, पंजीकरण शुल्क के ऑफ़लाइन भुगतान के लिए प्रासंगिक विकल्प का चयन करें।
  10. भुगतान के बाद “भुगतान स्वीकार करें” का एक प्रिंटआउट लें।

IGRSUP Uttar Pradesh Property Registration

विभाग का नामस्टाम्प और पंजीकरण विभाग
राज्यउत्तर प्रदेश, भारत
वर्तमान मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ
लागूऑनलाइन
वेबसाइटIGRSUP.GOV.IN

स्टांप और पंजीकरण विभाग का कार्य मुख्य रूप से दो अधिनियमों – पंजीकरण अधिनियम 1908 और भारतीय स्टाम्प अधिनियम 1899 के तहत किया जाता है। पंजीकरण अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार दस्तावेजों की रजिस्ट्री विभाग द्वारा किया जाता है। रजिस्ट्री के बाद, दस्तावेजों को संरक्षित किया जाता है और सबूत या अन्य उद्देश्य के लिए संरक्षित दस्तावेजों की प्रतियां अदालत और आम जनता के लिए उपलब्ध कराई जाती हैं।

IGRS UP मुख्य रूप से अचल संपत्ति के दस्तावेजों के पंजीकरण से संबंधित है। पार्टियों के विकल्प पर अन्य प्रकार के दस्तावेज भी पंजीकृत हैं। दस्तावेजों की रजिस्ट्री के अलावा, यह विभाग पंजीकृत दस्तावेजों को संरक्षित करता है और दस्तावेजों को आम जनता के लिए सुलभ बनाता है। स्टांप और पंजीकरण विभाग उत्तर प्रदेश भी भारतीय स्टाम्प अधिनियम के तहत दस्तावेजों पर देय स्टांप शुल्क का संग्रह करता है। स्टांप ड्यूटी उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है।

Igrsup.gov.in पंजीकरण लगभग तीन सप्ताह के लॉकडाउन अवकाश के बाद, राज्य के स्टाम्प और रजिस्ट्री कार्यालय फिर से काम पर लौट आएंगे। लेकिन वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी सावधानियां बरतते हुए यह काम ऑनलाइन किया जाएगा। भूखंड, फ्लैट, मकान, दुकान आदि के पंजीकरण के इच्छुक लोगों को सबसे पहले स्टांप और पंजीकरण विभाग की वेबसाइट igrsup.gov.in पर ऑनलाइन जाना होगा और पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आपको Registration प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन ’के लिए आवेदन करना है और igrsup.gov.in पर apply प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए अपॉइंटमेंट’ का बटन दबाकर। फिर आपको पोर्टल से अपॉइंटमेंट प्राप्त होगा। उसी तारीख और समय पर, उन्हें पंजीकरण के लिए अपने दस्तावेजों, गवाहों, वकीलों के साथ रजिस्ट्री कार्यालय पहुंचना होगा।

नई पंजीकरण प्रक्रिया

IGRS UP ने राज्य के रजिस्ट्री कार्यालयों में कुछ शर्तों के साथ रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। लोगों और अधिकारियों को नए यूपी भूमि, भूमि, संपत्ति पंजीकरण के अनुसार कुछ निर्देशों का पालन करना होगा। पंजीकरण के समय, आपको सामाजिक गड़बड़ी के लिए निर्देश का पालन करना होगा।

कार्यालयों में पार्टियों की उपस्थिति को पूर्व नियुक्ति के बिना रजिस्ट्री के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। नियुक्ति पत्र igrsup.gov.in फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। दस्तावेजों को संबंधित कार्यालय के पंजीकरण सहायक द्वारा तैयार और जांच की जाएगी। बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठे का निशान लगाने से पहले हाथों को सैनिटाइजर से साफ करना अनिवार्य होगा।

Also Read:- Saral Portal Haryana Registration & Login @saralharyana.gov.in

संपत्ति पंजीकरण के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे प्राप्त करें?

जैसा कि हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश गुण पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। पहले पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन थी। इसलिए हम इस बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं कि अब आप भूमि, भूमि, दुकानें, भूखंड, फ्लैट आदि सहित नई संपत्तियां कैसे पंजीकृत कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. बाद में, ऑनलाइन पंजीकरण नियुक्ति का लिंक ढूंढें।
  3. लिंक पर क्लिक करें और विवरण भरें।
  4. फिर आपको अपॉइंटमेंट का समय मिल जाएगी।
  5. आपको उसी तिथि और समय पर रजिस्ट्री अधिकारी का दौरा करना होगा जिसका उल्लेख नियुक्ति पत्र में होगा।

FAQs

1) यह IGRS UP सिस्टम कब शुरू किया गया था?

इसे वर्ष 2016 में शुरू किया गया था। शुरुआत में, इसे जिला स्तर पर शुरू किया गया था और फिर इसे अन्य स्तरों पर लागू किया गया था।

2) UP IGRS / जनसुनवाई क्या है?

यह एक जनसुनवाई प्रणाली है

3) संदर्भ संख्या क्या है?

एक संदर्भ संख्या ऑनलाइन प्रणाली द्वारा आवेदकों को जारी किए गए अद्वितीय चौदह अंक नहीं है। यह एक महत्वपूर्ण संख्या है और इसे सुरक्षित रखने के लिए नागरिकों की आवश्यकता होती है।

4) समस्या के समाधान के लिए किससे संपर्क किया जाए?

विवरण [email protected] और [email protected] पर भेजे जा सकते हैं। ईमेल में संपर्क फ़ॉर्म, कार्यालय / संपर्क नाम निर्दिष्ट करना अनिवार्य है। वे लोक शिकायत अनुभाग -5 ग्राउंड फ्लोर, मुख्यमंत्री कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

5) नागरिक अधीनस्थ कार्यालय से कैसे जानकारी प्राप्त करेंगे?

सूचना केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्राप्त की जाएगी। अधीनस्थ कार्यालय से कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी।

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