Pan Card Annexure A Form PDF file for Download Aur Kaise Bhare

आज हम आपको इस लेख में Pan Card Annexure A Form के बारे में जानकारी देंगे। Pan Card Annexure A Form एक पैन कार्ड में परिवर्तन लागू करने के लिए एक वैध सबूत के रूप में उपयोग किया जाता है। यदि आप अपना उपनाम बदलना चाहते हैं या यदि आपके नाम में कोई बदलाव है, तो आपको उस फॉर्म को प्रदान करना होगा जो नगर पार्षद द्वारा हस्ताक्षरित हो और फोटो और फॉर्म पर पार्षद के स्टांप के साथ संलग्न हो।

Pan Card Annexure A Form

सत्यापन प्रमाणपत्र के साथ नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

भारतीय आयकर विभाग प्रत्येक नागरिक को पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए बाध्य करता है ताकि वह व्यक्तिगत आय स्लैब और कर रिटर्न का मूल्यांकन कर सके। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले किसी भी व्यक्ति / एचयूएफ को आईटी विभाग द्वारा आवश्यक दस्तावेजों ( Pan Card Annexure A Form ) का एक विशिष्ट सेट प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें से पहचान प्रमाण और पता प्रमाण अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। दोनों साक्ष्यों के सत्यापन के लिए, एक आवेदक आवेदन पत्र के साथ निर्धारित सूची में से किसी को भी आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत कर सकता है।

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Pan Card Annexure A Form PDF file for Download

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पैन कार्ड सत्यापन के लिए पहचान प्रमाण (कोई भी) के लिए दस्तावेजों की सूची

  • आधार कार्ड
  • विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र
  • मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र
  • मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान की डिग्री
  • बैंक खाता विवरण
  • संपत्ति कर निर्धारण आदेश
  • पानी का बिल
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट

पैन कार्ड सत्यापन के लिए पते के प्रमाण (कोई भी) के लिए दस्तावेजों की सूची

  • टेलीफ़ोन बिल
  • बिजली का बिल
  • बैंक खाते का विवरण
  • मकान का किराया रसीद
  • नियोक्ता का प्रमाण पत्र
  • मतदाता पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट

इसके अलावा, आवेदन की प्रक्रिया को और अधिक सुचारू बनाने के लिए, विभाग के पास ऐसे व्यक्तियों के लिए भी प्रावधान हैं जो उनके पते या पहचान का प्रमाण देने में असमर्थ हैं। ऐसे व्यक्तियों को एक राजपत्रित अधिकारी, संबंधित नगरपालिका समिति के पार्षद, विधान सभा के सदस्य या संसद सदस्य द्वारा विधिवत रूप से Pan Card Annexure A Form पहचान या पते के प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की अनुमति है।

प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए आवेदन का वर्तमान प्रारूप आयकर विभाग द्वारा शामिल किया गया है।

सत्यापन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

सत्यापन प्रमाणपत्र का प्रारूप आयकर नियमों के नियम 114 (4), 1962 के पैन (व्यक्तिगत / एचयूएफ) के प्रावधानों के तहत उल्लिखित है और यह आईटी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

एक आवेदक एक भरे हुए Pan Card Annexure A Form Pdf संस्करण में पैन कार्ड के लिए राजपत्रित अधिकारी Pan Card Annexure A Form फॉर्म डाउनलोड कर सकता है और आवश्यक विवरण भर सकता है। आवेदन के दो खंड हैं – 1th आवेदक के लिए और 2th कोरोब्रेटर के लिए।

सत्यापन प्रमाणपत्र के लिए निम्नलिखित सूचना के साथ Pan Card Annexure A Form भरना है

आवेदक के लिए

एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर (उसी के लिए पैन आवेदन पर चिपकाए गए), आवेदक का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, निवास का पता (यदि आवेदक पिछले एक साल में एक से अधिक पते पर निवास करता है, तो उनके पास है) इसका उल्लेख करें), कार्यालय का पता, और यदि आवेदक का नाम बदल गया है तो उन्हें पिछले नाम का उल्लेख करना होगा।

कोरोब्रेटर के लिए

पूर्ण नाम, काम पर पदनाम, संगठन या विभाग का नाम जहां वे स्थिति, कार्यालय का पता, कर्मचारी आईडी संख्या, आई-कार्ड की फोटोकॉपी, संपर्क नंबर और आधिकारिक मुहर के साथ हस्ताक्षर करते हैं।
इसके अलावा, दो अन्य प्रमाण पत्र हैं जिनका उपयोग आवेदक के पास पहचान या पते के प्रमाण के लिए नहीं किया जा सकता है। य़े हैं:

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पैन कार्ड के लिए नए राजपत्रित अधिकारी प्रमाणपत्र (Pan Card Annexure A Form)

Pan Card Annexure A Form राजपत्रित अधिकारी, विधायक, सांसद या नगर पार्षद द्वारा भरा जाना है। Pan Card Annexure A Form फॉर्म के दाएं हाथ के कोने पर, आवेदक को एक पासपोर्ट साइज फोटो चिपका देना होगा और फिर पैन कार्ड के लिए एनेक्सर ए भरने के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित विवरणों को ध्यान में रखना होगा।

  • पिता का नाम
  • जन्म की तारीख
  • निवासी पता
  • कार्यालय का पता
  • नाम परिवर्तन (नाम में किसी भी परिवर्तन के मामले में)

जारीकर्ता प्राधिकारी को एक घोषणा में भरने की आवश्यकता होती है जो आवेदक के प्रमाणपत्र के रूप में उनकी भूमिका की पुष्टि करता है। फिर, उन्हें अपने हस्ताक्षर और आधिकारिक रबर स्टैम्प के साथ आवेदक की तस्वीर को देखना होगा। हस्ताक्षर और स्टाम्प दोनों को फोटो पर आधा और आवेदन पत्र पर आधा प्रदर्शित करना होगा। जारी करने वाले अधिकारी को भी निम्नलिखित विवरणों के साथ फॉर्म भरना होगा:

  • जारीकर्ता का हस्ताक्षर
  • पूरा नाम
  • पद
  • विभाग / संगठन / निर्वाचन क्षेत्र
  • फॉर्म के साथ संलग्न कार्ड की एक फोटोकॉपी के साथ आईडी कार्ड नंबर
  • टेलीफोन नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • स्थान के साथ पता
  • आधिकारिक मुहर
  • तारीख
  • जगह

नियोक्ता का प्रमाण पत्र (अनुबंध बी)

पैन कार्ड में अनुलग्नक बी का उपयोग लगभग Pan Card Annexure A Form के समान है, लेकिन इस मामले में, आवेदक केवल Pan Card Annexure B Form जमा कर सकता है, यदि उनके पास पता प्रमाण नहीं है। यहां भी, अनुबंध B के दाहिने कोने पर, आवेदक के पासपोर्ट के आकार के फोटो को चिपकाए जाने की आवश्यकता है और उन्हें अपना आवासीय पता प्रदान करना होगा।

फिर, नियोक्ता को आवेदक के पते की प्रामाणिकता को प्रमाणित करने के लिए निम्नलिखित विवरण भरना होगा

  • घोषणा विवरण में आवश्यक विवरण
  • कार्यालय का पता
  • कंपनी / संस्था का पंजीकरण नंबर
  • संगठन का पैन विवरण
  • जारी करने वाले अधिकारी का पूरा नाम
  • पद
  • व्यक्ति के पैन कार्ड का विवरण
  • स्थान के साथ कार्यालय का पता
  • टेलीफोन नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • आधिकारिक मुहर के साथ जारी करने वाले अधिकारी का हस्ताक्षर

सत्यापन प्रमाण पत्र, ऊपर वर्णित, एक पहचान के साथ-साथ पते के प्रमाण के रूप में कार्य करेगा, एक बार इसे भरने और सत्यापित करने के बाद।

यहां आप पैन कार्ड सत्यापन के लिए Pan Card Annexure A Form डाउनलोड या सहेज सकते हैं

आयकर कानून के नियम 114 के उप-नियम (4) के तहत संसद के सदस्य / विधान सभा के सदस्य / नगर पार्षद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा उपयोग किया जा सकता है। 1962)

(प्रमाण पत्र पर आधा और फोटो पर आधा दिखाई देने वाला उसके हस्ताक्षर और रबर स्टैम्प के साथ प्राधिकरण जारी करके सत्यापित किया जाए)

मैं इसके द्वारा प्रमाणित करता हूं कि मैं Sh./Smt/Kum………………………..

…………………………………………………………………………………………………………..यू यू इनके आधिकता को प्रमाणित कर देता है

पुत्र / पुत्री की…………….और उसके व्यक्तिगत विवरण नीचे दिए गए मेरे ज्ञान और विश्वास के अनुसार सही हैं। मैं आयकर विभाग द्वारा उसे / उसे पैन कार्ड जारी करने की सलाह देता हूं।

नाम
पिता का नाम (विवाहित महिलाओं के मामले में भी पिता का नाम प्रदान किया जाना है
जन्म की तारीख
निवास का पता (यदि आवेदक पिछले एक वर्ष के दौरान एक से अधिक स्थानों पर रहता है, तो तारीखों के साथ ऐसे सभी पते का उल्लेख किया जाना चाहिए
कार्यालय का पता
पिछला नाम (नाम में परिवर्तन के मामले में)

प्रमाण पत्र जारी करने का विवरण

  • स्थान के साथ कार्यालय का पता (हस्ताक्षर)
  • कार्यालय की सील का पूरा नाम:
  • दिनांक: पदनाम:
  • पुलिस: विभाग / संगठनात्मक निर्वाचन क्षेत्र: पहचान पत्र संख्या: मोबाइल:

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FAQs

1) Pan Card Annexure A Form क्या है?

Pan Card Annexure A Form एक पैन कार्ड में परिवर्तन लागू करने के लिए एक वैध सबूत के रूप में उपयोग किया जाता है। यदि आप अपना उपनाम बदलना चाहते हैं या यदि आपके नाम में कोई बदलाव है, तो आपको उस फॉर्म को प्रदान करना होगा जो नगर पार्षद द्वारा हस्ताक्षरित हो और फोटो और फॉर्म पर पार्षद के स्टांप के साथ संलग्न हो।

2) Pan Card Annexure A Form पर कौन हस्ताक्षर कर सकता है?

पैन कार्ड में नाम में मामूली सुधार करने के लिए अनुबंध-ए फॉर्म – ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया की आवश्यकता होती है। पैन कार्ड में नाम में मामूली सुधार करने के लिए विधायक या सांसद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित अनुबंध की आवश्यकता होती है। यहां तक कि पैन कार्ड में नाम सही करवाने के लिए आधार कार्ड का उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है।

3) पान के लिए राजपत्रित अधिकारी कौन है?

कक्षा I या समूह A (राजपत्र अधिकारी)
केंद्रीय और राज्य सरकार ग्रुप ए सर्विस रूल्स (IAS, IES, IFS, SDPO, DIB, CP, DGP, JCP, IGP, ADLCP, DIG, DCP, SSP, DCP, SP, ASP, ACP, DSP, कर्नल आदि) के साथ कर्मचारी।

4) Pan Card Annexure C Form क्या है?

फोटो और प्रमाण पत्र पर आधा)
यह प्रमाणित करना है कि Sh./Smt/Kum… …………………………………। पुत्र / पुत्री की …………………………… .. जिसकी तस्वीर ऊपर दी गई है, खाता संख्या रखने वाला खाता है …………………। बैंक की इस शाखा के साथ।

5) पैन कार्ड के लिए Annexure A की आवश्यकता क्यों है?

ANNEXURE एक पैन कार्ड में परिवर्तन लागू करने के लिए एक वैध सबूत के रूप में उपयोग किया जाता है। यदि आप अपना उपनाम बदलना चाहते हैं या यदि आपके नाम में कोई बदलाव है, तो आप को मुनिपाल द्वारा हस्ताक्षरित एक मुनि के द्वारा प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है, जो चित्रपट के चित्र और चित्र के साथ संलग्न है।

6) Pan Card Annexure B क्या है?

यदि कोई भी व्यक्ति नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है लेकिन उसके पास पते के प्रमाण के रूप में कोई दस्तावेज नहीं है तो वह अपने नियोक्ता से अनुबंध बी का उपयोग करके प्रमाण पत्र ले सकता है और पैन आवेदन पत्र के साथ इसका उपयोग कर सकता है। “अनुबंध बी” कर्मचारी पते के बारे में नियोक्ता प्रमाण पत्र का प्रारूप है।

यदि आपका कोई सुझाव या सवाल होतो निचे कमेंट करे हम आपको जल्द ही अपडेट करेंगे। धन्याद।