AP Meeseva 2.0 Portal ITE & C विभाग आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। यह पोर्टल नागरिकों को घर पर दस्तावेजों से संबंधित किसी भी प्रकार की सेवा का लाभ प्रदान करने के लिए काम करता है। राज्य का कोई भी नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से घर से किसी भी प्रकार की सेवा का लाभ उठा सकता है।
यहाँ इस लेख में हम आपके साथ मीसेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं और अन्य पहलुओं पर विचार साझा करेंगे। इसके साथ ही, हम इस पोर्टल की मदद से दी गई सेवाओं की सूची और पोर्टल पर पंजीकरण के प्रमुख चरणों के बारे में जानकारी साझा करेंगे। यदि आप किसी भी सेवा का लाभ उठाते हैं, तो हम आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए चरणों को भी साझा करेंगे।
Table of Contents
AP Meeseva 2.0 पोर्टल क्या है
आज के समय में, हम पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं और इसी क्रम में आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा AP Meeseva 2.0 Portal लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल की मदद से, राज्य का कोई भी नागरिक आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और भूमि रिकॉर्ड और अन्य विवरणों से संबंधित गतिविधियों का निपटान कर सकता है।
यह पोर्टल आंध्र प्रदेश के आईटीआई और सी विभाग के सहयोग से शुरू किया गया है जो राज्य के सभी नागरिकों को कई सेवाओं का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करता है। अब, राज्य के किसी भी नागरिक को नीचे दी गई किसी भी सेवा का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।
एपी मीसेवा 2.0 पोर्टल अवलोकन
पोर्टल का नाम | एपी मीसेवा 2.0 / AP Meeseva 2.0 Portal |
द्वारा लॉन्च किया गया | ITE और C विभाग |
लाभार्थी | राज्य का नागरिक |
पंजीकरण प्रक्रिया | ऑनलाइन |
उद्देश्य | प्रक्रियाओं में पारदर्शिता प्रदान करना |
लाभ | एक क्लिक पर विभिन्न सेवाओं के लाभ |
वर्ग | आंध्र प्रदेश सरकार योजना |
सरकारी वेबसाइट | onlineap.meeseva.gov.in/CitizenPortal |
AP Meeseva 2.0 Portal की विशेषताएं
भारत तेजी से पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है। आज के समय में, किसी भी कार्य को घर बैठे पूरा किया जा सकता है। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए, AP Meeseva 2.0 Portal आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है।
AP Meeseva 2.0 Portal राज्य में किसी भी सेवा के लिए 24 * 7 सेवा के अवसर प्रदान करता है। आप इस पोर्टल के माध्यम से आधार कार्ड, राशन कार्ड, और अन्य सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही आप शासन से संबंधित प्रक्रियाओं को भी देख सकते हैं।
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मीसेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं
आंध्र प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए Meeseva 2.0 पोर्टल ने नागरिकों को कई सेवाओं का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान की है। आप इस पोर्टल की मदद से निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
- आधार
- कृषि
- सीडीएमए
- नागरिक आपूर्ति
- उद्योगों का कमीशन
- कारखानों का विभाग
- जिला प्रशासन
- पुलिस
- शिक्षा
- चुनाव
- रोज़गार
- जीएचएमसी
- आवास
- अक्षय निधि
- स्वास्थ्य
- आईटीसी
- श्रम
- कानूनी मेट्रोलॉजी
- खान और भूविज्ञान
- सामान्य प्रशासन (NRI)
- नगर प्रशासन
- उद्योग प्रोत्साहन नई
- NPDCL
- राजस्व
- ग्रामीण विकास
- सामाजिक कल्याण
आवश्यक दस्तावेज मीसेवा पोर्टल के लिए
आंध्र प्रदेश सरकार के AP Meeseva 2.0 Portal पर विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यहां हम कुछ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।
- आधार कार्ड
- आवास प्रामाण पत्र
- पासपोर्ट साइज फोटो
- संख्या
- ईमेल आईडी
- बैंक खाता विवरण
मीसेवा पोर्टल पर पंजीकरण क्यों?
- किसी भी स्थान से 24/7 सेवाओं तक पहुँच।
- वेबसाइट पर लॉगिन करके किसी विभाग या किसी KIOSK केंद्र पर जाए बिना सेवा अनुरोध के लिए।
- उपयोगकर्ता द्वारा किए गए सेवा अनुरोध की स्थिति की जांच करना।
- आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से Meeseva 2.0 सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए।
- ऑनलाइन मोड में सुरक्षित भुगतान द्वारा सेवाओं का लाभ उठाने के लिए।
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AP Meeseva 2.0 Portal उपयोगकर्ता पंजीकरण प्रक्रिया
नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।
- सबसे पहले, आपको AP Meeseva 2.0 आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आपको वेबसाइट के होमपेज पर कुछ इस तरह दिखाई देगा।
- वेबसाइट के होमपेज पर आपको लेफ्ट और राइट सेक्शन में दिए गए “Meeseva 2.0 ऑनलाइन पोर्टल” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको सेक्शन दिखाई देगा। यहां आपको दाईं ओर वाले सेक्शन में “न्यू रजिस्ट्रेशन” के लिंक पर क्लिक करना है।
- यूजर रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा, इस पंजीकरण फॉर्म में आपको अपना नाम, आधार नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कुछ अन्य विवरण दर्ज करना होगा।
- आपको पंजीकरण फॉर्म में लिंग, पिन कोड, शहर, जिला और अन्य व्यक्तिगत जानकारी भी दर्ज करनी होगी।
- आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी की जांच करने के बाद, आप नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
- इस तरह, आपका पंजीकरण फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा। इसके बाद, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको दिए गए स्थान पर दर्ज करना होगा और “कन्फर्म” बटन पर क्लिक करना होगा।
- पुष्टि के बाद, एक संदेश “पंजीकरण के लिए धन्यवाद! पंजीकृत मेल आईडी पर एक पुष्टिकरण ईमेल भेजा गया है। कृपया अपने खाते को सक्रिय करने के लिए सक्रियण लिंक पर क्लिक करें “प्रदर्शित होता है।
नोट: – आपका उपयोगकर्ता खाता तभी सक्रिय किया जाएगा जब आप ईमेल पर भेजे गए सक्रियण लिंक पर क्लिक करेंगे। सक्रियण लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको संदेश “आपका खाता सक्रिय हो गया है बधाई” दिखाई देगा।
AP Meeseva 2.0 Portal पर लॉगिन करें
Meeseva 2.0 पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करना होगा
- सबसे पहले, आपको Meeseva 2.0 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है। इसका सीधा लिंक नीचे दिया गया है।
- वेबसाइट के होमपेज पर, आपको लॉगिन अनुभाग में अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
- इसके बाद, चित्र में दिए गए कैप्चा कोड को भरें और “साइन इन करें” बटन पर क्लिक करें।
इस तरह, आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से आसानी से Meeseva 2.0 पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।
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अपनी आवेदन स्थिति जानिए (ट्रांस आईडी / आवेदन संख्या)
यदि आपने Meeseva 2.0 पोर्टल के माध्यम से किसी भी प्रकार की सेवा का लाभ उठाया है तो आप दिए गए चरणों का पालन करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।
- सबसे पहले, आपको मीसेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है।
- वेबसाइट के होमपेज पर आपको निम्नलिखित दो सेक्शन दिखाई देंगे।
- MeeSeva प्रमाणपत्र (आवेदन संख्या) की जाँच करें
- अपनी आवेदन स्थिति जानिए (ट्रांस आईडी / आवेदन संख्या)
- आपको दिए गए सेक्शन में “एप्लीकेशन नंबर” डालना होगा। इसके बाद, आप “गो” बटन पर क्लिक करें।
अब आपके कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर आपकी एप्लिकेशन स्थिति दिखाई देगी।
Meeseva 2.0 हेल्पलाइन डेस्क
ऊपर दी गई किसी भी प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के जरिए मदद ले सकते हैं।
डायल – 1100
हेल्पलाइन वेबसाइट
किसी भी प्रकार की समस्या को हल करने के लिए, आप Meeseva 2.0 आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई ईमेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
ईमेल आईडी – [email protected]
PMU ईमेल आईडी – [email protected]
हम आशा करते हैं कि आपको AP Meeseva 2.0 Portal से संबंधित जानकारी निश्चित रूप से लाभकारी लगेगी। इस लेख में, हमने आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।
यदि आपके पास अभी भी इससे संबंधित प्रश्न हैं तो आप हमसे टिप्पणियों के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके अलावा, आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।
FAQs
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स्थिति विवरण अनुरोध में जो भी स्थिति में है, सभी आवेदन प्राप्त होते हैं। देखा नहीं गए आवेदन जो तहसीलदार द्वारा अभी तक देखे / खोले नहीं गए हैं। खुले हुए वे अनुप्रयोग जो अभी देखे और स्वीकृत / अस्वीकृत नहीं हैं। स्वीकृत बुत आवेदन जो स्वीकृत हैं।
आवेदन कैसे करें
1 स्टेप: वेबसाइट पर लॉग ऑन करें। …
2 चरण: राजस्व विभाग सेवाओं का चयन करें। …
3 स्टेप: इनकम सर्टिफिकेट पर क्लिक करें। …
4 चरण: विवरण दर्ज करें। …
5 चरण: आय विवरण दर्ज करें। …
6 चरण: दस्तावेजों को अपलोड करना। …
7 स्टेप: शो पेमेंट पर क्लिक करें। …
8 चरण: भुगतान विवरण दर्ज करें।
उपयोगकर्ता किसी भी स्थान से 24/7 सेवाओं तक पहुंच सकता है। उपयोगकर्ता सीधे लॉगिन कर सकते हैं और विभाग या किसी कियोस्क केंद्रों पर जाए बिना सेवा अनुरोध बढ़ा सकते हैं। उपयोगकर्ता उठाए गए सेवा अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकता है। उपयोगकर्ता मीसेवा सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी जान सकता है।